Keyword research कैसे करें in Hindi (100% FREE) in 2023
Google का search algorithm वेबसाइटों को रैंक करने के लिए 200 से अधिक factors का उपयोग करता है।
अपनी वेबसाइट को भीड़ से अलग दिखने का सर्वोत्तम मौका देने के लिए, संपूर्ण, उच्च-गुणवत्ता वाला keyword research करना आवश्यक है।
आपके लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने वाले सही keywords ढूंढने से आपको एक कीवर्ड रणनीति विकसित करने और निष्पादित करने, खोज इंजन रैंकिंग में अपने पेजों को ऊपर उठाने और विश्वसनीय ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की अनुमति मिलेगी।
Keyword research is very important for SEO in blogging.
यदि आप जो लिख रहे हैं उसे कोई नहीं खोज रहा है, तो आपको Google से कोई ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा, चाहे आप कितनी भी कोशिश कर लें।
इसीलिए SEO में आपकी सफलता के लिए keyword research की कला में महारत हासिल करना बहुत महत्वपूर्ण है।
गलती करने की कीमत बहुत अधिक है। गलत कीवर्ड चुन लेने से आप अपना बहुत सारा समय और संसाधन बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं।
और मेरा इरादा आपको डराने का नहीं है.
कीवर्ड रिसर्च कोई रॉकेट साइंस नहीं है. वास्तव में, आप इसका अधिकांश भाग लगभग 20 मिनट में ही सीखने वाले हैं।
लेकिन कुछ महत्वपूर्ण चेतावनियां और गलतफहमियां हैं जिनके बारे में आपको बेहतर एसईओ निर्णय लेने के लिए जागरूक होने की आवश्यकता है।
यह पोस्ट बताती है कि keyword research क्या है, यह क्यों महत्वपूर्ण है और Google, बिंग और अन्य सर्च इंजन से ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए कीवर्ड रिसर्च कैसे करें।
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What are keywords? Keywords क्या है?
कीवर्ड, जिन्हें कभी-कभी एसईओ कीवर्ड भी कहा जाता है, ऐसे शब्द और वाक्यांश हैं जिनका उपयोग ऑनलाइन सामग्री को स्थापित करने और विकसित करने के लिए किया जाता है।
संभावित ग्राहक के दृष्टिकोण से, वे search box में दर्ज किए गए शब्द हैं जो उन उत्पादों या सेवाओं का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं जिन्हें वे खोज रहे हैं या वे जिस प्रश्न का उत्तर ढूंढना चाहते हैं।
Marketers के लिए, जिन कीवर्ड को आप सावधानी से अपनी सामग्री में शामिल करने के लिए चुनते हैं, वे सीधे खोज इंजन को आपके वेबपेजों पर मौजूद जानकारी के बारे में सूचित करते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट को रैंक करने और सुझाव देने का एक तरीका मिलता है।
What is keyword research? Keyword research क्या है?
Keyword research में कीवर्ड की प्रासंगिकता को एक वेबसाइट और उसके अलग-अलग पेजों से जोड़ना शामिल है ताकि उपयोगकर्ता अपनी क्वेरी का उत्तर देने के लिए सबसे अच्छा पेज ढूंढ सके, जिसे सर्च इंटेंट के रूप में जाना जाता है।
कीवर्ड अनुसंधान में खोज क्वेरी को उपयोगकर्ता यात्रा के विभिन्न चरणों और खोज की विभिन्न श्रेणियों जैसे लेनदेन संबंधी, नेविगेशनल और सूचनात्मक में वर्गीकृत करना भी शामिल है।
Why is keyword research important? कीवर्ड रिसर्च क्यों महत्वपूर्ण है?
Keyword Research आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप जिस चीज के बारे में लिखना चाहते हैं उसके लिए खोज की मांग है।
इस प्रकार, यदि आपका पृष्ठ अपने लक्षित कीवर्ड के लिए Google में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करता है, तो आपको लंबे समय तक लगातार ट्रैफ़िक मिलता रहेगा।
यदि आप किसी ऐसे विषय पर पेज प्रकाशित करते हैं जिसे कोई नहीं खोज रहा है, तो उस लेख को Google (या अन्य खोज इंजन) से कोई ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं होगा।
हमारे अध्ययन के अनुसार, कई वेबसाइट मालिक यह गलती करते हैं और यही कारण है कि इंटरनेट पर 90% पेजों को Google से कोई ट्रैफ़िक नहीं मिलता है।
इसीलिए सर्च इंजन से high quality ट्रैफिक पाने के लिए SEO में कीवर्ड रिसर्च बहुत जरूरी है।
Video Guide:
Important things in Keyword Research
कीवर्ड रिसर्च करते समय इन बातों का ध्यान रखें।
1. Seed/ Main Keyword (मुख्य कीवर्ड)
2. Search Volume (खोज मात्रा)
3. Keyword Difficulty (कीवर्ड कठिनाई)
कीवर्ड कठिनाई एक मीट्रिक है जो किसी निश्चित कीवर्ड के लिए आपकी सामग्री को Google के पहले पृष्ठ पर रैंक करने के लिए किए गए प्रयास को मापती है।
4. Keyword Intent (कीवर्ड आशय)
5. Domain Authority
Domain Authority एक खोज इंजन रैंकिंग स्कोर है जो यह मापता है कि खोज इंजन परिणामों के मामले में कोई साइट कितनी सफल है।
कीवर्ड रिसर्च के बारे में जानने के लिए इतनी जानकारी ही काफी है। अब आइए देखें कि Google और अन्य खोज इंजनों से ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए वास्तव में कीवर्ड रिसर्च कैसे करें।
How to do keyword research in Hindi? Keyword research कैसे करें?
1. Find keyword ideas (कीवर्ड खोजें)
सीड कीवर्ड एक मुख्य कीवर्ड है जिसकी मदद से हम बाकी सभी keywords को ढूंढते हैं।
For example: Cars, Dog food, Gaming, etc
आपको बस कीवर्ड रिसर्च टूल में अपना मुख्य कीवर्ड दर्ज करना है और फिर आपको बहुत सारे संबंधित कीवर्ड मिलेंगे।
मैंने नीचे कुछ तरीके कीवर्ड रिसर्च टूल दिए हैं। आप इनमें से कोई भी चुन सकते हैं और कीवर्ड विचार प्राप्त कर सकते हैं।
Free Keyword Research Tools:
आपको ऑनलाइन बहुत सारे कीवर्ड रिसर्च टूल मिलेंगे, तो आप किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।
आपको बस इस टूल में अपना मुख्य कीवर्ड डालना है और फिर आपको कई अच्छे कीवर्ड मिलेंगे, जिनकी मदद से आप अच्छा खासा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।
मैं आपको वह टूल बताने जा रहा हूं जिसका उपयोग मैं व्यक्तिगत रूप से करता हूं।
मैं व्यक्तिगत रूप से Google auto suggest का उपयोग करता हूं। यह थोड़ा कठिन है, लेकिन एक बार जब आप इसे सीख लेते हैं, तो आप आसानी से अच्छे कीवर्ड को लक्षित कर सकते हैं।
2. Use the LSI Keywords (LSI कीवर्ड का प्रयोग करें)
LSI (Latent Semantic Indexing) कीवर्ड वैचारिक रूप से संबंधित शब्द हैं जिनका उपयोग खोज इंजन किसी वेबपेज पर सामग्री को गहराई से समझने के लिए करते हैं।
यह मुफ़्त टूल है जिसका उपयोग आप संबंधित कीवर्ड खोजने के लिए कर सकते हैं जो आपके कीवर्ड अनुसंधान को अधिक सफल बनाने में आपकी सहायता करेगा।
Google आपकी सामग्री के संदर्भ की पहचान करने के तरीके के रूप में LSI कीवर्ड का उपयोग करता है।
अलग-अलग कीवर्ड के स्पष्ट रूप से अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं, Google आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कीवर्ड के अर्थ की पहचान करने और उपयोगकर्ता की खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक सामग्री लौटाने के लिए LSI का उपयोग करता है।
ऐसे कीवर्ड जो आपके द्वारा अपनी सामग्री में लक्षित किए जा रहे मुख्य कीवर्ड की प्रकृति और संदर्भ में समान हों। बहुत अधिक तकनीकी हुए बिना, एलएसआई कीवर्ड ऐसे शब्द या कीवर्ड वाक्यांश होते हैं जिन्हें Google आपके मुख्य कीवर्ड के साथ जोड़ता है।
यह समझना महत्वपूर्ण है कि LSI कीवर्ड आपके कीवर्ड के पर्यायवाची नहीं हैं। इसके बजाय, वे ऐसे शब्द हैं जो खोज इंजनों को आपके द्वारा उत्पादित सामग्री के संदर्भ को निर्धारित करने में मदद करते हैं।
3. Find the keyword intent (कीवर्ड आशय/ अभिप्राय खोजें)
खोज अभिप्राय (खोजकर्ता अभिप्राय या कीवर्ड अभिप्राय के रूप में भी जाना जाता है) वह कारण है जिसके कारण उपयोगकर्ता किसी खोज इंजन में एक विशेष क्वेरी टाइप करता है।
मान लीजिए कि कोई व्यक्ति Google पर "best dog food" खोजता है।
वे किसी विशिष्ट पृष्ठ पर नेविगेट करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। और वे कोई विशिष्ट उत्पाद भी नहीं खरीदना चाहते। (कम से कम अब तक नहीं।)
वे खरीदारी करने से पहले अपना शोध करना चाहते हैं।
इसका मतलब है कि कीवर्ड का व्यावसायिक इरादा है। और हम इस ज्ञान का उपयोग इस कीवर्ड को बेहतर ढंग से लक्षित करने के लिए अपनी सामग्री को समायोजित करने के लिए कर सकते हैं।
खोज इंजन (जैसे Google) का शीर्ष लक्ष्य उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक परिणाम प्रदान करना है। इसलिए खोज के इरादे को समझने से खोज परिणामों में रैंक करने की आपकी क्षमता प्रभावित हो सकती है।
Google ने खोज में उपयोग की जाने वाली खोज क्वेरी के पीछे के इरादे की व्याख्या करने में बहुत प्रयास किया है।
इसलिए यदि आप Google में रैंक करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पृष्ठ उन कीवर्ड के पीछे खोज इरादे को पूरा करते हैं जिन्हें वे लक्षित कर रहे हैं।
4. Find the search volume and keyword difficulty
खोज मात्रा Google जैसे खोज इंजन में किसी विशिष्ट कीवर्ड के लिए खोज क्वेरी की संख्या को संदर्भित करती है।
खोज मात्रा एक निश्चित समय सीमा के भीतर Google जैसे खोज इंजन में किसी विशिष्ट खोज शब्द के लिए खोज क्वेरी की संख्या को इंगित करती है। खोज क्वेरी की संख्या अनुमानित है और यह मौसमी, क्षेत्रीय और विषयगत उतार-चढ़ाव के अधीन हो सकती है।
आपको कीवर्ड इस तरह से ढूंढने होंगे कि उनका सर्च वॉल्यूम जितना संभव हो सके उतना अधिक हो। क्योंकि अगर आप कम सर्च वॉल्यूम वाले कीवर्ड को टारगेट करेंगे तो आपकी वेबसाइट पर कम ट्रैफिक आएगा। आप खुद सोचिए अगर किसी कीवर्ड का वॉल्यूम सिर्फ 1000 है तो 1000 के ट्रैफिक में आपको क्या फायदा होगा और कितनी कमाई होगी?
इस समस्या को हल करने में मदद के लिए, Ahrefs, SEMRush आदि जैसे SEO टूल, कीवर्ड को 0 से 100 तक "कठिनाई" स्कोर देते हैं।लेकिन सच्चाई यह है कि ये स्कोर फुलप्रूफ नहीं हैं।
यदि आप अलग-अलग एसईओ टूल में एक ही कीवर्ड की कीवर्ड कठिनाई की जांच करते हैं, तो संख्याएं काफी भिन्न होंगी:
विभिन्न कीवर्ड के लिए केडी स्कोर दिखाने वाली तालिका प्रत्येक टूल के लिए अलग-अलग होती है।
इसीलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी पसंद के एसईओ टूल द्वारा रैंकिंग कठिनाई की गणना कैसे की जाती है। तभी आप इसके आधार पर सोच-समझकर निर्णय ले सकते हैं।
सरल भाषा में बताएं तो आपको ऐसे कीवर्ड ढूंढने होंगे जिनका सर्च वॉल्यूम बहुत ज्यादा हो, लेकिन कीवर्ड की कठिनाई कम हो। यदि आप ऐसे कीवर्ड को लक्षित करते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफ़िक ला पाएंगे।
5. Write high quality blogpost (एक उच्च गुणवत्ता वाला blogpost लिखें)
कीवर्ड रिसर्च करने के बाद आपको एक अच्छा हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखना होगा, नहीं तो उस कीवर्ड रिसर्च का कोई मतलब नहीं रहेगा।
आपको ब्लॉग पोस्ट इस तरह से लिखनी है कि उसमें ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड डालने हों। जो भी यूजर पढ़ रहा है. उसे परेशान नहीं किया जाना चाहिए।
आपके कीवर्ड स्टफिंग नहीं करना है। आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में बहुत ही natural तरीके से कीवर्ड डालने होंगे।
इसके विपरीत यदि आप कीवर्ड स्टफिंग पर जाएंगे तो गूगल आपकी वेबसाइट पर बिल्कुल भी विचार नहीं करेगा। आपकी वेबसाइट पहले से ही स्पैम वेबसाइट पर चली जाएगी। रैंकिंग भूल जाओ, Google आपकी वेबसाइट को Index भी नहीं करेगा.
मेरी वेबसाइट का मासिक ट्रैफ़िक लगभग 70,000 है। कई ब्लॉग पोस्ट Google के top position पर रैंक किए गए हैं।
तो मैं आपको बता सकता हूं कि कीवर्ड रिसर्च करने के बाद मैं उन कीवर्ड को ब्लॉग पोस्ट में कहां दर्ज करूं।
आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कितनी बार कीवर्ड डालते हैं, इससे गूगल को कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन मैं व्यक्तिगत तौर पर जो करता हूं, वह बता चुका हूं।
Google से सीखें SEO कैसे करें.
Google को केवल उच्च गुणवत्ता वाले लेख चाहिए और कुछ नहीं। तो आपको एक SEO फ्रेंडली हाई क्वालिटी ब्लॉक पोस्ट लिखना होगा और फिर ब्लॉग पोस्ट के रैंक होने का इंतजार करना होगा।
Tips to do a successful keyword research (सफल keyword research करने के लिए युक्तियाँ)
-अपने फायदे के लिए कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करें
-कीवर्ड रिसर्च टूल पर आँख बंद करके भरोसा न करें
-Long tail कीवर्ड का उपयोग करें
-कम कठिनाई वाले कीवर्ड का उपयोग करें
-बड़ी वेबसाइटों से प्रतिस्पर्धा न करें
-समान वेबसाइटों या low domain authority वाली वेबसाइटों के साथ प्रतिस्पर्धा करें
-सब कुछ चेक करने के बाद ही फैसला करें कि कौन सा कीवर्ड सबसे अच्छा है
आप इस कीवर्ड पर काम कर सकते हैं और रैंक हो सकती है या नहीं ये जानने के लिए आपको अच्छे से रिसर्च करना बहुत जरूरी है।
अगर आपने गलत कीवर्ड सेलेक्ट कर लिया तो फिर चाहे कितनी भी मेहनत कर लो, आप जिंदगी में कभी भी उस कीवर्ड पर रैंक नहीं कर पाएंगे।
आपकी सारी मेहनत और समय बर्बाद हो जाएगा। मैं डरा नहीं रहा बस हकीकत बता रहा हूं।
अंत में, आपकी वेबसाइट की विशेषज्ञता, प्रामाणिकता और विश्वास ही आपको आगे ले जा सकता है।
एकदम आसन भाषा में कहूं तो, आप कितनी गुणवत्ता वाली सामग्री लिखते हैं और किस कीवर्ड को लक्ष्य बनाते हैं, इसी के ऊपर आपकी ब्लॉगिंग की सफलता निर्भर है।